तो क्या Cancel होंगे UP Board Exam! जानें एग्जाम कैंसिल होने पर कैसे जारी होगा रिजल्ट

नई दिल्ली: UP Board Exams: देशभर में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए कई राज्यों ने अपने यहां कोविड गाइडलाइंस लागू करना शुरू दिया है. वहीं कई राज्यों में आने वाले समय में बोर्ड एग्जाम भी आयोजित किए जाने हैं, उन पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में भी पिछले 24 घंटों में कोरोना के 992 और ओमिक्रोन वैरिएंट के 23 नए मामले सामने आए हैं.

 

तीसरी लहर की आशंका!
यूपी के साथ ही देशभर में एक साथ इतने केस मिलने के बाद कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बढ़ने लगी है. वहीं दूसरी चिंता यूपी में प्री-बोर्ड व बोर्ड एग्जाम को लेकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि राज्य में फरवरी में 10वीं-12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम आयोजित किए जा सकते हैं. वहीं विधानसभा चुनाव के बाद बोर्ड एग्जाम संभावित माने जा रहे हैं. लेकिन कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच एग्जाम डेट को लेकर साफ तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता.

एग्जाम नहीं होने पर क्या होगा
कोरोना खतरे के बीच अगर एग्जाम नहीं हुए तो भी यूपी बोर्ड ने एग्जाम रिजल्ट जारी करने का फॉर्मूला तैयार कर लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 12वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट 50 फीसदी कक्षा 10वीं के आधार पर, 10 फीसदी प्री-बोर्ड, अर्द्धवार्षिक, तिमाही परीक्षा और 40 फीसदी कक्षा 11 के रिजल्ट के आधार पर तय किया जाएगा.

10वीं का रिजल्ट 50 फीसदी प्री बोर्ड और 50 फीसदी कक्षा 9वीं के अंकों पर आधार पर तय होगा.

लाखों ने करवाया एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन
यूपी के 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए राज्य के 52.74 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. 10वीं में करीब 28 लाख और 12वीं में 24 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *